12th Ke Baad Kya Kare- 12th के बाद Science, Commerce और Arts के Best Courses की पूरी जानकारी

 12th Ke Baad Kya Kare
12th Ke Baad Kya Kare- 12th के बाद Science, Commerce और Arts के Best Courses की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का Student-Motivation.com में दोस्तों अक्सर ये देखा गया है कई बार जीवन में आप पढ़ाई में चाहे कितने अच्छे हैं से ज्यादा मायने रखता है आपने कौन सी दिशा चुनी अगर आप भी यही सोच कर परेशान हो रहे हैं कि 12th Ke Baad Kya Kare,12th ke bad kya kre,12th ke baad Kya karen, 12th Ke Baad job, 12th Ke Baad govt job list, 12th Ke Baad government job 2020, 12th Ke Baad bank job
12th Ke Baad Kya Kare Commerce Student, 12th Ke Baad Kya Kare Arts Student 12th Ke Baad Kya Kare Hindi, 12th के बाद क्या करें? (Career Options After 12th)
, तो

दोस्तों इस Article में आपको आपकी सारी परेशानी का हल, आपका सारा का सारा Confusion अलग-अलग Career Options और उनकी Detailed जानकारी को लेकर Solve हो जाएगा साथ ही इस Article में सभी Career Options से Related , Jobs और Salary की भी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

चाहे अपने Class-12th साइंस (Science), कॉमर्स(Commerce) क्या फिर आर्ट्स(Arts) से पढ़ा हो कोई फर्क नहीं पड़ता यह Article तीनों प्रकार की संकाय (Strem) के छात्रों के लिए Complete Guide है।

12th Ke Baad Kya Kare
12th Ke Baad Kya Kare Science Student

12th Ke Baad Kya Kare {Science}


तो शुरुआत करते हैं Majority of Students की Science Strem से क्योंकि दोस्तों साइंस स्ट्रीम भी दो Sub-strem Mathematics(PCM) और Biology (PCB) मैं बटी होती है तो हम शुरुआत Science (PCM) से करते है क्योंकि पिछले कुछ सालों से देखा गया है कि छात्र अपने विशेष रूचि के कारण अधिकतर 11वीं 12वीं में Science (PCM) चुनते हैं

12th Ke Baad Kya Kare {Science (PCM)}

अगर आप Science (PCM) के छात्र हैं तो आपको बता दूं कि आपके पास अभी हर प्रकार के Career opportunities है तो हम शुरुआत करेंगे सबसे पहले Graduation Related Courses से और उसके बाद Diploma और Professional Courses के बारे में

BSC (Bachelor of Science)- पिछले 5 सालों के आंकड़ों के अनुसार तकरीबन 70% 12th Science (PCM) वाले Students इसे ही करते हैं हालांकि यह काफी Traditional Degree है फिर भी इसके बाद Jobs और Career का समंदर आपके सामने होता है इसके बाद आप चाहे तो Post Graduation MSC भी कर सकते हैं

12th ke baad kya kare:- B.Sc. के मुख्य Courses इस प्रकार से हैं:-


सामान्य B.Sc Courses 
B.Sc (PCM)
B.Sc (Physics)
B.Sc (Chemistry)
B.Sc ( Mathematics)
B.Sc (Statics)

Professional B.Sc Courses
B.Sc(IT) 
B.Sc(Multimedia) 
B.Sc(Interior Design) 
B.Sc(Psychology) 
B.Sc(Nautical Science) 
B.Sc (Animation) 
B.Sc (Aviation) 
B.Sc(Computer Science) 
B.Sc(Electronics) 
B.Sc(Fashion Technology) 


12th Ke Baad Kya Kare
B.Sc के बाद अग्रिम अध्ययन 

B.Sc स्नातकों के पास विषय क्षेत्र के संदर्भ में कई प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं। उनके पास अपने संबंधित क्षेत्र में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त करने का विकल्प है। छात्र B.Sc डिग्री के पूरा होने के बाद गैर-विज्ञान मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम जैसे एनीमेशन, प्रबंधन, पत्रकारिता, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी आदि से भी जुड़ सकते हैं।

12th Ke Baad Kya Kare:- Science (PCM)- Jobs & Salary After BSC

एक अकादमिक पाठ्यक्रमों की तरह, जिन छात्रों के पास बी.एससी डिग्री है, उनके पास भी रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। बीएससी स्नातकों के लिए नौकरियां केवल विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिबंधित नहीं हैं, बल्कि वे प्रबंधन, इंजीनियरिंग, कानून आदि जैसे अन्य क्षेत्रों का भी पता लगा सकते हैं।

B.Sc पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद, छात्र विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं जिसमें विज्ञान और गैर-विज्ञान दोनों क्षेत्र शामिल हैं। छात्रों के लिए उपलब्ध नौकरी के अवसर न केवल वेतन पैकेज के मामले में अच्छे हैं, बल्कि एक संतोषजनक नौकरी का अनुभव भी देते है।

बीएससी के बाद छात्रों के लिए विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं। छात्र एक शोध क्षेत्र में जा सकते हैं, कुछ कॉलेजों में छात्रों को सीधे बड़े संगठनों द्वारा बहुत अच्छे वेतन पैकेज, कुछ पेशेवर B.Sc. एनीमेशन और IT जैसे पाठ्यक्रम स्नातकों के लिए एनीमेशन और आईटी उद्योग का द्वार खोलते हैं, अन्य पेशेवर बी.एससी। क्षेत्र में भी कैरियर के व्यापक अवसर हैं। अनुसंधान नौकरियों के अलावा, छात्र विपणन, व्यवसाय और अन्य तकनीकी क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं। विज्ञान स्नातकों तो ग्राहक सेवा के अधिकारियों के रूप में काम करने के लिए बैंक क्षेत्र में भी भर्ती किया जा सकता है। छात्र सरकारी क्षेत्रों (Goverment Sector ) में भी रोजगार पा सकते हैं।

12th Ke Baad Kya Kare

(2) BCA

 BCA का फुल फॉर्म Bachelor in Computer Application है। BCA कंप्यूटर भाषाओं की दुनिया में प्रवेश करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 3 साल का स्नातक डिग्री कार्यक्रम है।
Computer Science में B.Tech की डिग्री के साथ BCA की डिग्री बराबर मानी जाती है। यह डिग्री कंप्यूटर सम्बन्धी JOB करने में इच्छुक छात्रों की मदद करता है।
BCA प्रोग्राम पूरा करने के बाद आप निम्न में से भी कोई Job कर सकते है

Web Developer

System engineer 
Software tester
Junior programmer
Executive Manager
Software developer


जहां तक ​​वेतन की बात है, तो एक अग्रणी MNC के लिए काम करने वाले एक Fresher को 25,000 रुपये से लेकर । 40,000 प्रति माह वेतन मिल सकता है। हालांकि, यह बताया गया कि IT दिग्गज जैसे Facebook, Microsoft आदि अपने द्वारा Internship पर लिए गए नए स्नातकों को इस राशि का 6 गुना वेतन भी दे देते हैं।

12th Ke Baad Kya Kare
 (3) BE (Bachelor in Engineering) 


अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्हें की सैद्धांतिक विज्ञान में अधिक रूचि हैं तो यह कोर्स आपके लिए है BE एक ज्ञान उन्मुख पाठ्यक्रम माना जाता है जहां पाठ्यक्रम के सैद्धांतिक भाग पर अधिक जोर दिया जाता है

इंजीनियरिंग में स्नातक एक छात्र के 10 + 2 के बाद सीधे स्नातक स्तर का कार्यक्रम है। एक छात्र के 12 वीं की परीक्षा के बाद, उम्मीदवार को किसी भी राज्य या राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके माध्यम से वह इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेगा। इस डिग्री का पाठ्यक्रम - प्रौद्योगिकी को नया करने और नए तकनीकी गैजेट बनाने के लिए आवश्यक सैद्धांतिक ज्ञान पर केंद्रित है।

12th Ke Baad Kya Kare
(4) B.Tech. (Bachelor in Technology)




हालाकी इस कोर्स से आप सभी बहुत अच्छी तरीके से परिचित हैं क्योंकि यह वही कोर्स है जिसके हर एक इच्छुक अभ्यर्थी का स्वप्न केवल IIT होता है और हर साल जिसके लिए लाखों अभ्यार्थी JEE के एग्जाम देते हैं प्रौद्योगिकी में स्नातक भी एक छात्र के 10 + 2 के बाद सीधे स्नातक स्तर का कार्यक्रम है। एक छात्र के 12 वीं की परीक्षा के बाद, उम्मीदवार को किसी भी राज्य या राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके माध्यम से वह कॉलेज में प्रवेश लेगा जो प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। ऐसे कई विश्वविद्यालय हैं। इस डिग्री का पाठ्यक्रम आवेदन और कौशल आधारित अध्ययन पर केंद्रित है और उपयोगी है अगर कोई अपनी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए संरचनाओं को संशोधित करने में रुचि रखता है।

इसमें और BE में केवल इतना अंतर है कि B.Tech कौशल उन्मुख है जो व्यवहारिकता पर अधिक जोर देता है

दोस्तों B.Tech का बहुत बड़ा Scope है जिनमें से प्रमुख शाखाएं Branches निम्नलिखित है


एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग 
अंतरिक्ष इंजीनियरिंग
कृषि प्रधान
एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन
ऑटोमोबाइल इंजी
बायो केमिकल इंजीनियरिंग
बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
जैव प्रौद्योगिकी 
जैव सूचना विज्ञान 
रासायनिक और शराब प्रौद्योगिकी
रासायनिक अभियांत्रिकी
असैनिक अभियंत्रण
कंप्यूटर विज्ञान
कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इंजीनियरिंग 
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग 
इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंटेशन और नियंत्रण 
पर्यावरण इंजीनियरिंग 
ऊर्जा प्रौद्योगिकी 
फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग 
खाद्य प्रौद्योगिकी 
भू-सूचना विज्ञान इंजीनियरिंग 
भू-विज्ञान इंजीनियरिंग 
जनन विज्ञानं अभियांत्रिकी 
औद्योगिक इंजीनियरिंग 
औद्योगिक उत्पादन इंजीनियरिंग 
सूचान प्रौद्योगिकी 
इंस्ट्रूमेंटेशन और नियंत्रण 
इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग 
चमड़ा प्रौद्योगिकी 
मैन मेड फाइबर टेक्नोलॉजी 
उत्पादन की तकनीक 
मरीन इंजीनियरिंग 
भौतिक विज्ञान 
मैकेनिकल और औद्योगिक इंजीनियरिंग 
मैकेनिकल इंजीनियरिंग 
मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग 
खनन अभियांत्रिकी 
मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग 
नौसेना वास्तुकला 
परमाणु विज्ञान और इंजीनियरिंग
तेल प्रौद्योगिकी
Ocean इंजीनियरिंग
पेंट टेक्नोलॉजी
प्लास्टिक प्रौद्योगिकी
उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग
उत्पादन अभियांत्रिकी
फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी / बी-फार्मा
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
कपड़ा रसायन 
टेक्सटाइल इंजीनियरिंग 
कपड़ा प्रौद्योगिकी 
परिवहन इंजीनियरिंग
दोस्तों यह तो थे कुछ Major Courses उन Students के लिए जिन्होंने 12th PCM की है हालांकि सिर्फ इतना ही नही है बल्कि इस Article के अंत में ऐसे बहुत सारे Job & Courses है जो की कोई भी संकाय वाला छात्र कर सकता है। इसके बाद हम बात करेंगे 12th PCB की 

12th Ke Baad Kya KareScience (PCB)

12th Science Biology (PCB) के बाद सही course चुनना बेहद जरूरी है लेकिन थोड़ा मुश्किल।। यह मुश्किल है क्योंकि 12th Science Biology (PCB) उपलब्ध होने के बाद बहुत सारे अच्छे Courses हैं। कई छात्र MBBS के अलावा उपलब्ध विकल्पों के बारे में नहीं जानते हैं और जीव विज्ञान / PCB के दायरे के बारे में बहुत कम जानते हैं।

12th Ke Baad Kya Kare

(1) MBBS


12 वीं PCB पूरा करने के बाद सबसे अधिक मांग और लोकप्रिय कोर्स, MBBS उनके लिए है, जो डॉक्टर बनना चाहते हैं। मुझे लगता है कि आप सभी इस प्रसिद्ध Course के बारे में जानते हैं! लेकिन MBBS करने में समस्या यह है कि प्रवेश प्रक्रिया में भारी प्रतिस्पर्धा शामिल है। Goverment College की सीटें, एक के बाद एक सबसे अधिक मांग की होती हैं, 12 वीं विज्ञान और प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। यदि आप एक निजी / सरकारी मेडिकल कॉलेज में जाना चाहते हैं, तो आपको उन परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।पाठ्यक्रम की अवधि साढ़े पांच साल है। Medical Colleges के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए, इस विस्तृत लेख को पढ़ें- Medical Colleges in India 


12th Ke Baad Kya Kare
(2) B.V.Sc..(Veterinary Science/Doctor)


इस कोर्स को करके भी कोई डॉक्टर बन सकता है पर जानवरों का । जानवरों का एक डॉक्टर होने के लिए भी आपमें कबिलियल होनी चाहिए ! अरे, हालांकि इस पाठ्यक्रम को कम मत समझो! अपेक्षाकृत, इस Course को कुछ छात्रों द्वारा चुना जाता है। यह Graduate छात्र के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करना बहुत आसान बनाता है! इसके अलावा, लोगों को जानवरों में अधिक से अधिक रुचि हो रही है। यह चलन बड़े शहरों में भी जोर पकड़ रहा है। तो, अपना स्वयं का Clinic करने की गुंजाइश भी अच्छी है।

12th Ke Baad Kya Kare
(3) BAMS (BACHELOR of AYURVEDA, MEDICINE, and SURGERY)

फिर, इस कोर्स को करके भी आप डॉक्टर बन सकते हैं। लेकिन एक आयुर्वेदिक डॉक्टर! आयुर्वेद एक ऐसा क्षेत्र है, जो अब भी पनप रहा है। यह पर्यटन उद्योग में वृद्धि के साथ थोड़ी देर पहले बढ़ना शुरू हुआ। तेजी से बढ़ते पर्यटन उद्योग की बदौलत, आयुर्वेद पर्यटन पैकेज पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं। पर्यटन सीजन के दौरान आयुर्वेदिक अस्पतालों की कई श्रृंखलाएं भारी मुनाफे में हैं। आयुर्वेद और बिना किसी Side Effect के इसका लाभ अच्छी तरह से ज्ञात होने के साथ, अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं! भारत में, अधिक लोग अब अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए आयुर्वेदिक क्लीनिकों में जाने के लिए तैयार हैं।

भारत में ही नहीं, विदेशों में भी इसने अच्छा नाम कमाया है। विदेशों में एक अच्छा आयुर्वेदिक क्लिनिक खोलना बुरा नहीं है! कोर्स की अवधि साढ़े पांच साल है।


12th Ke Baad Kya Kare
(4)BDS (Bachelor of Dental Surgery)


इस कोर्स को करने के बाद आप Dentist बन सकते हैं। हाँ, आपको डॉक्टर कहा जाएगा!

MBBS की तरह, इस क्षेत्र में सफल होने और एक अच्छा करियर बनाने के लिए, आपको PG कोर्स भी करने के लिए तैयार होना चाहिए। पाठ्यक्रम की अवधि 5 वर्ष है।

MBBS डॉक्टर की तुलना में, BDS डॉक्टर के पास आराम करने के लिए थोड़ा और समय होगा! शेड्यूल एमबीबीएस डॉक्टर के रूप में व्यस्त नहीं होगा। लेकिन यह फिर से again लोकप्रियता ’जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जो आप प्राप्त करते हैं, आपकी कार्य दर, कौशल आदि। एक लोकप्रिय दंत चिकित्सक की अधिक नियुक्तियां होंगी और इस प्रकार एक व्यस्त समय होगा!


12th Ke Baad Kya Kare
Commerce


12th Ke Baad Kya Kare Commerce Student
 12th Ke Baad Kya Kare Commerce Students



भारत में HSC (10 + 2) के छात्रों के बीच वाणिज्य एक लोकप्रिय संकाय है। कक्षा 11 वीं -12 वीं में वाणिज्य का अध्ययन करने के बाद उम्मीदवारों को स्नातक स्तर पर COURSES की एक भीड़ से चुनने को मिलती है, जो कैरियर विकल्पों की एक श्रृंखला के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। जिनमे से कुछ प्रमुख निम्नलिखित है ;-

12th Ke Baad Kya Kare
(1) B.Com.


Bachelor in Commerce, जिसे B.Com के रूप में भी जाना जाता है, एक स्नातक की डिग्री है जिसका अनुसरण छात्र Science, Arts or Commerce स्ट्रीम में 1
0 + 2 1उत्तीर्ण कर सकते हैं। हालांकि, वरीयता उन छात्रों को दी जाती है जिन्होंने 10 + 2 स्तर में कॉमर्स की पढ़ाई की है। पाठ्यक्रम की अवधि भारतीय कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में 3 वर्ष की अवधि तक होती है।


12th Ke Baad Kya Kare
(2) Chartered Accountants (CA)


Chartered Accountants (CA) एक कोर्स है जिसे कॉमर्स के छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं। भारत में CA का पीछा करने के लिए, उम्मीदवार को The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) के साथ पंजीकरण करना होगा। कोई भी अभ्यर्थी जिसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ बारहवीं कक्षा पूरी की हो या CA का पीछा कर सकता हो।भारत में Chartered Accountants का वेतन उनके कौशल, क्षमताओं और अनुभव पर निर्भर करता है। रैंक होल्डर्स और एकल प्रयास उत्तीर्ण छात्रों को उत्तीर्ण छात्रों के कई प्रयासों पर प्राथमिकता मिलती है। हालांकि, कई उम्मीदवार ऐसे हैं जो प्रतिष्ठित CA फर्म्स में 2-3 साल के नौकरी के अनुभव के बाद अपना अभ्यास शुरू करते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट (CAs) को 6 लाख रुपये का वार्षिक वेतन दिया जाता है

12th ke baad kya kare
(3) Company Secretaries


Company Secretaries या CS एक कोर्स है जिसे कॉमर्स के छात्र बारहवीं के बाद कंपनी सेक्रेटरी बन सकते हैं। कोई भी अभ्यर्थी जिसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 वीं या समकक्ष पूरा किया हो, सीएस का पीछा कर सकता है। पाठ्यक्रम का पीछा करने और सीएस डिग्री हासिल करने के लिए उम्मीदवार को इंस्टीट्यूट ऑफ Company Secretaries ऑफ इंडिया (ICSI) के साथ पंजीकरण करना होगा।अक्सर यह देखा गया है कि सीएस की तनख्वाह परीक्षा पास करने के लिए आवश्यक प्रयासों की संख्या के बजाय समय और अनुभव के साथ बढ़ती है। जबकि फ्रेशर का औसत वेतन कहीं न कहीं प्रति वर्ष लगभग 4 लाख रुपये से शुरू हो सकता है, यह पाँच से नौ साल के अनुभव के साथ 9 लाख रुपये तक जा सकता है और 20 साल के अनुभव वाले लोगों के लिए प्रति वर्ष 20 लाख रुपये को छू सकता है।

12th Ke Baad Kya Kare
(4) BMS (Bachelor in Management Studies)


Bachelor in Management Studies (BMS) एक 3 वर्षीय स्नातक कार्यक्रम है जो Management के क्षेत्र में उन्नत अध्ययन प्रदान करता है जो एक संगठन को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए आवश्यक हैं। यह मानव संसाधन प्रबंधन, अर्थशास्त्र, और व्यावसायिक अध्ययन का गहन ज्ञान भी प्रदान करता है।

BMS पाठ्यक्रम छात्रों को प्रबंधन, नई व्यावसायिक तकनीकों, उद्यमशीलता, व्यापार, वित्त, स्टॉक और जोखिम विश्लेषण की बदलती दुनिया का विशाल ज्ञान प्रदान करता है। इसमें विभिन्न प्रशिक्षण सत्र और अतिरिक्त और सह-पाठ्यक्रम गतिविधियां शामिल हैं जो छात्रों के समग्र विकास के लिए आवश्यक हैं ताकि उन्हें वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को समझने में मदद मिल सके। बीएमएस नवोदित उद्यमियों को यह भी सिखाता है कि कम से कम जोखिम वाले व्यवसायों को कैसे बढ़ाया जाए।
BMS की डिग्री के बाद, छात्र अपनी PROFESSIONAL यात्रा शुरू करते हुए विभिन्न Career के अवसरों का पता लगा सकते हैं। इच्छुक छात्र उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं और मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं

Course छात्रों को प्रबंधन की पर्याप्त समझ प्रदान करता है, जिससे उन्हें शैक्षणिक संस्थानों, विपणन और बिक्री, वित्त और खुदरा, और परामर्श आदि जैसे क्षेत्रों में नौकरियों के लिए उपयुक्त बनाया जाता है। एक Fresher का औसत वार्षिक वेतन 3 लाख रुपये से 4 लाख के बीच होता है।

12th Ke Baad Kya Kare
(5) Bachelor in Business Studies


B.B.S. या Bachelor in Business Studies एक Undergraduate Commerce Course हैं । बिजनेस स्टडीज एक अध्ययन है जो लेखा, वित्त, विपणन, संगठनात्मक अध्ययन और अर्थशास्त्र के तत्वों को जोड़ती है। पाठ्यक्रम उम्मीदवारों में एक कुशल और अभिनव कौशल विकास का वादा करता है, जो विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से आवश्यक हैं। व्यवसाय और प्रशासन का ज्ञान उनमें एक सामान्य प्रबंधन परिप्रेक्ष्य विकसित करता है।

इस क्षेत्र में आगे के अग्रिम अध्ययन और शोध के लिए यह पाठ्यक्रम फायदेमंद है जैसे M.A., M. Phil।, Ph.D. पाठ्यक्रम आपको इस उद्योग में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक सैद्धांतिक और व्यावहारिक कौशल प्रदान करेगा और लेखांकन, विपणन या प्रबंधन के क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

तो ये कॉमर्स के STUDENTS के लिए कुछ प्रमुख कोर्स थे और इस article के अंत में आपको कुछ ऐसे courses/Job भी मिलेंगी जो की किसी भी स्ट्रीम से 12th पूरा होने के बाद किये जा सकते है। पर उससे पहले हम बात करेंगे 12th ke baad Arts ki की

12th Ke Baad Kya Kare
Arts


Arts & Humainities कक्षा 12 के बाद उम्मीदवारों द्वारा चयनित एक लोकप्रिय कोर्स विकल्प है। हालांकि, एक धारणा है कि केवल कमजोर छात्र आर्ट्स का विकल्प चुनते हैं। आम धारणा के विपरीत कला के छात्रों के पास स्नातक होने के ठीक बाद कैरियर के बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं

12th Ke baad kya kare Arts Student
 12th के बाद Science, Commerce और Arts के Best Courses की पूरी जानकारी 


12th Ke Baad Kya Kare
(1) BA


BA Arts Bachelors के लिए सबसे प्रसिद्ध Course है। यह पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से एक है जो अभी भी कई आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का चयन होता है। यह कोर्स 3 साल लंबा है।

इस कोर्स को चुनने का लाभ यह है कि यह Undergraduation Programme करना आसान है! आप देखते हैं, कई सरकारी नौकरियों के लिए आवेदकों को स्नातक होना आवश्यक है। इसलिए, यदि यह एक सरकारी नौकरी है जिसे आप लक्षित कर रहे हैं, तो आप इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ा सकते हैं। यह कोर्स करना आसान है और सरकारी नौकरी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए किसी के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

B.A के बाद, कोई M.A के लिए भी जा सकता है! ऐसा करने से आपका कौशल और ज्ञान बढ़ेगा! बी 0 ए। स्नातक सरकारी क्षेत्र की नौकरियों जैसे कि बैंकों, सशस्त्र बलों, पुलिस बल, प्रशासनिक कार्यालय, स्कूलों आदि में उतर सकते हैं। वे निजी क्षेत्र की नौकरियों जैसे- लेखाकार, प्रबंधक, प्रशासक आदि का कार्य भी कर सकते हैं।
कुछ महत्वपूर्ण विकल्प जो इस कोर्स में आपके पास होते हैं- मनोविज्ञान, पुरातत्व, अर्थशास्त्र, गणित, भाषाएं (जैसे हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच आदि), संस्कृत, समाजशास्त्र, भारतीय संस्कृति, राजनीति, भूगोल, इतिहास आदि।

12th Ke Baad Kya Kare
(2) B.F. A.


B.F.A. ललित कला के इच्छुक अभ्यर्थी के लिए एक काफी अच्छा कोर्स है। B.A की तरह, यह प्रोफेशनल कोर्स भी 3 साल लंबा कोर्स है।

पाठ्यक्रम की बात करते हुए, बी.एफ.ए. सभी कलाओं के दृश्य रूपों के अध्ययन के बारे में है। उदाहरण के लिए, इस पाठ्यक्रम के भीतर विशेषज्ञता के कुछ क्षेत्र (और इस प्रकार विषय) हैं- चित्रकारी, मूर्तिकला, संगीत, नृत्य, फोटोग्राफी आदि।

यदि आपके पास उपर्युक्त क्षेत्रों में कौशल नहीं है, तो इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि, ग्रेजुएशन के बाद इस क्षेत्र में सफल होने के लिए रचनात्मकता और कौशल का होना आवश्यक है!



12th Ke Baad Kya Kare
(3) INTEGRATED LAW COURSE (समन्वित कानून)


आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए, B.A. L.L.B. सबसे अच्छा एकीकृत Law पाठ्यक्रम होगा जिसका वे पीछा कर सकते हैं! B.A. L.L.B. एकीकृत पाठ्यक्रम की अवधि 5 वर्ष है।

12th Ke Baad Kya Kare
 12th के बाद Science, Commerce और Arts के Best Courses की पूरी जानकारी 




12th Ke Baad Kya Kare
(1) Defense (Army, Navy and Air Force ) 

भारतीय रक्षा सेवा सम्मानजनक, प्रतिष्ठित और आकर्षक कैरियर के अवसर प्रदान करती है। भारतीय रक्षा सेवाओं के एक हिस्से के रूप में। JAG के विभाग में, या शिक्षा कोर में, चिकित्सा सेवाओं, इंजीनियरिंग सेवाओं में, प्रशासनिक कार्य पर, सेना, वायु सेना या नौसेना में, लड़ाकू ड्यूटी पर, सेवा कर सकते हैं।Duty की प्रकृति रक्षा सेवाओं में विविध प्रकार की गतिविधियों के साथ भिन्न होती है। सशस्त्र बलों के लिए भर्ती स्वैच्छिक है और भारत का प्रत्येक नागरिक, उसकी जाति, वर्ग, धर्म और समुदाय के बावजूद, सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पात्र है, बशर्ते वह निर्धारित शारीरिक, चिकित्सा और शैक्षिक मानदंडों को पूरा करता हो।


12th Ke Baad Kya Kare
(2) Media/ Journalism Courses



पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रम हैं जो कार्यक्रम के उद्देश्य और कार्यक्रम की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालय के आधार पर भिन्न होते हैं। किसी भी कार्यक्रम को चुनने से पहले, आपको क्रेडिट और पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए।

आपको अपने हितों और भविष्य के लक्ष्य के आधार पर पत्रकारिता पाठ्यक्रम चुनना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अखबार कंपनी में काम करने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको BJMC, B.A जैसे कोर्स करने होंगे। पत्रकारिता के साथ, आदि।बहुत सारे करियर विकल्प हैं, जिन पर विचार करने के बाद आप पत्रकारिता के कोर्स कर सकते हैं। आपमें से जो खुद को समाचार एजेंसियों या एंकरिंग मीडिया या न्यूज चैनलों के संपादक के रूप में देखते हैं, वे पत्रकारिता पाठ्यक्रमों से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

Salary

Freshers लगभग इस क्षेत्र में प्रति वर्ष 2 लाख रु- 3 लाख। हालाँकि, आपको पत्रकारिता डोमेन में 3 से 4 साल के अनुभव के बाद अच्छा वेतन मिल सकता है। पत्रकारों या मीडिया विशेषज्ञों को अच्छा पैकेज भी मिल सकता है। मीडिया मैनेजमेंट में MBA करने के बाद 12 लाख तक तनख्वाह की संभावना है।

12th Ke Baad Kya Kare
(3) B.Des

बैचलर ऑफ डिजाइन (बीडीएस) उत्पाद डिजाइन, फैशन डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन, वस्त्र डिजाइन, फैशन संचार आदि जैसे कई विशेषज्ञता प्रदान करने वाला 4 साल का एक पेशेवर स्नातक पाठ्यक्रम है।बेसिक बीडीएस पात्रता किसी भी स्ट्रीम या डिप्लोमा इन डिजाइन में न्यूनतम 50% के साथ बारहवीं कक्षा की पूर्णता है।बीडीएस पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए एकदम सही है जो विभिन्न क्षेत्रों में डिजाइन तत्वों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं का अध्ययन और आवेदन करने में रुचि रखते हैं। यह डिग्री नवाचार और विकास के लिए नवीनतम तकनीक के साथ डिजाइन तकनीकों और कौशल को संरेखित करती है।भारत में, 500 से अधिक कॉलेज इस कोर्स की पेशकश करते हैं।

Salary

नौकरी के अवसरों के मामले में, बीडीए बीएफए से बेहतर है क्योंकि यह लगभग 3-8 Lakhs per Year के उच्च वार्षिक वेतन पैकेज प्रदान करता है। एनआईएफटी, एनआईडी आदि जैसे अभिजात वर्ग संस्थान भारत में डिजाइन छात्रों के लिए सर्वोच्च स्थान प्रदान करते हैं। B.Des करने के बाद उच्चतम वेतन NID में लगभग 48 Lakhs per annum और NIFT में INR 20 Lakhs per annum है।


12th Ke Baad Kya Kare
(4)Hotel Management


वैश्वीकरण के महत्वपूर्ण परिणामों में से एक पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में जबरदस्त वृद्धि है। भारत सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक होने के साथ, सरकार भी इन उद्योगों के विकास में प्रोत्साहित और निवेश कर रही है।होटल उद्योग आतिथ्य उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें निकट भविष्य में भारी वृद्धि की संभावना है। Hotel Management पेशेवरों की मांग पहले से ही बहुत बड़ी है और भारत में और पूरे होटल में बढ़ती संख्या के साथ और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। दुनिया। अपने ग्लैमर के अलावा, Hotel Management में एक कैरियर आकर्षक और रोमांचक हो गया है, अधिक से अधिक छात्रों को इसके लिए चुनने के लिए आकर्षित करता है।Hotel Management नौकरियों में खाद्य और पेय सेवा, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, बिक्री और विपणन, लेखांकन आदि जैसे कई कौशल शामिल हैं। भारत में कई सरकारी कॉलेज और निजी संस्थान Hotel Management में प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

Salary

Hotel Management में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स पूरा करने पर, एक प्रशिक्षु के रूप में उद्योग में आ सकता है और फिर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद विभिन्न पदों पर आसीन हो सकता है। Hotel Management ग्रेजुएट का प्रवेश स्तर वेतन रु। 7000 से रु। 10,000 तक हो सकता है और क्षेत्र में बढ़ते अनुभव के साथ बढ़ सकता है।


12th Ke Baad Kya Kare
(5) BBA(Bachelor in Business Administration)



बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक या बीबीए
12वीं कक्षा के बाद सबसे लोकप्रिय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में से एक है। BBA पाठ्यक्रम विपणन, शिक्षा, वित्त, बिक्री और सरकार जैसे क्षेत्रों के ढेर सारे रोजगार के अवसरों का प्रवेश द्वार है। बीबीए कार्यक्रम / डिग्री के कुछ महत्वपूर्ण आकर्षण यहां दिए गए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:


BBA Jobs & Recruits


BBAके पूरा होने पर, आमतौर पर उम्मीदवार MBA का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, उम्मीदवार बैंकिंग, शहरी बुनियादी ढांचे और Real Estate Management, व्यावसायिक परामर्श, विज्ञापन, विनिर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों का पता लगाने का विकल्प चुन सकते हैं। बीबीए पूरा होने के बाद कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल चुन सकते हैं:

12th Ke Baad Kya Kare:- Human Resource Executive: एक मानव संसाधन कार्यकारी (एचआर एक्जीक्यूटिव) की जिम्मेदारी में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि रणनीतियों, कार्यप्रणाली और मानव संसाधन कार्यक्रमों को प्रशासित किया जाता है और संगठन के उद्देश्य कुशल बेंचमार्क, राज्य और सरकार के प्रशासनिक पूर्वापेक्षाओं और कानूनों के अनुरूप हैं। इसके अलावा, मानव संसाधन रणनीतियों पर सलाह देना, नामांकन और वेतन जैसी मानव परिसंपत्ति गतिविधियों की देखरेख करना एक मानव संसाधन प्रबंधक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। मानव संसाधन प्रबंधक का औसत वेतन 4 लाख रुपये और उससे अधिक है


12th Ke Baad Kya Kare:- Marketing Executive: एक मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव आधिकारिक बयानों को विकसित करता है और एक संगठनात्मक उत्पादों के प्रचार के लिए जिम्मेदार है, जो एक प्रतियोगी अनुसंधान का संचालन और विश्लेषण करता है, और विपणन कार्यक्रमों के लिए उद्देश्यों, अपेक्षाओं और परिणामों की स्थापना करता है। मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का औसत वेतन 3 लाख रुपये और उससे अधिक है


12th Ke Baad Kya Kare:- Sales Executive :
Sales Executive  को कंपनी की Sales राजस्व बढ़ाने और बाजार में कंपनी के आधार का विस्तार करने के लिए रणनीतियों को डिजाइन और कार्यान्वित करना आवश्यक है। Sales Executive का औसत वेतन 3 लाख रुपये और उससे अधिक है।

दोस्तों तो हमने लगभग वह सारे ही Courses cover कर लिए हैं जो कि Majority of Students चुनते हैं लेकिन दोस्तों यह सभी ट्रेडिशनल कोर्सेज थे जो कि काफी समय जो कि काफी सालों से चले आ रहे थे और क्योंकि आज Internet का युग है जिसने कि ना केवल अनगिनत Digital Career Scopes भी खोल दिए हैं जिसमें की नए Skills & Talent की सख्त जरूरत है और यह जानकर आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि इसमें आप Traditional Courses/Jobs की बजाए कम मेहनत में ज्यादा Earn भी कर सकते हो और 
अगर आपको लगता है कि आप इनको अपना Full Time  नहीं दे  सकते है तो आप इन्हे Part Time  में करके अपने Studies के साथ कुछ टाइम देकर इनके साथ ही Earning  भी कर सकते हैं
मैं यहाँ आपको इनमे से कुछ ऐसे ही नाम दे रहा हु जिन स्किल्स को सीख के आप Qualities और भी बढ़ा सकते है:-
  1. Web Designing
  2. App Development
  3. Graphics Designing
  4. Animation
  5. Content Writing
  6. Video Editing
  7. Audio Mixing Mastering
  8. Freelancing Stuff


Also Read- Topper Kaise Bane 


 ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए हमारे Home Page को जरूर Visit करें। 
















Post a Comment

Previous Post Next Post