How to improve 5 to 10 marks in the exam without study

Study Tips

Don't Give Up

Question पेपर हाथ में आते ही अगर आपको  शुरू के 2-3 question नहीं आते हैं तो आप घबराएं नहीं  क्योंकि  ऐसा करने पर आपको जो questions अच्छे से भी आते होंगे उसमे भी आप गलतियां करेंगे जो आपके marks को   कम कर सकता है ।
अगर शुरू के 2-3  questions नहीं आते हैं तो अपने मन में ये विश्वास रखें कि 100 marks  में  से मैं 2-3   मार्क्स चले भी गए तो   कोई  बात नहीं। आने वााले 95 मार्क्स मैं नहीं जाने दूंगा ।

  2. Read the question carefully

      क‌ई बार ऐसा होता है कि क हम question को  पढ़ते हैं और बिना उसका मतलब समझें ही answer लिखने लग जाते हैं  ,और जब  last में check करते हैं तो पता चलता है कि question कुछ और ही पूछ रहा था,फिर उसे काटकर दुबारा लिखना पड़ता है  इसलिए हमेशा answer लिखने से पहले question  कोढंग से समझ लें।


   3 Highlight Your Final Answer


 अगर आप अपने आंसरशीट को अच्छा दिखाना चाहते हैं तो हमेशा अपने फाइनल आंसर

 को highlight  करें यानी अपने आंसर के बाहर से एक बॉक्स बना दें यह आप numerical वाले क्वेश्चंस में कर सकते हैं।

    4 Write long answers in points



  जी हां दोस्तों जब भी आप कोई बड़ा answer लिख रहे हो  तो कोशिश करें कि  अपने answer को आप या तो पॉइंट्स वाइज लिखें या sub-heading  बनाकर लिखें.

इससे आपका काम भी अच्छा दिखेगा और एग्जामिनर को भी  आपको अच्छे मार्क्स देंगे ।

 5. Write difference in tabular form


    कई क्वेश्चंस ऐसे होते हैं जिनमे अंतर स्पष्ट करना होता है यानी  difference लिखने होते हैं तो इन क्वेश्चंस में ट्राई करें कि आप एक टेबल बनाकर क्वेश्चंस का आंसर लिखें।
चाहे आपके पास सिर्फ 2-2 points ही  क्यों ना हों।

6.  Handwriting

जब कभी भी हम एग्जाम लिखना शुरू करते हैं तो हमारा पहला पेज हमेशा अच्छा ही दिखता है लेकिन जैसे जैसे समय पूरा होने लगता है हमारी handwriting बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है कई बार तो समय की कमी के कारण हम इतना गन्दा लिख लेते हैं कि एग्जामिनर उसे ठीक से पढ़ भी नहीं पाता इसलिए हमेशा ये कोशिश रखिएं कि आपकी handwriting पूरी notobook में एक जैसी ही रहे 

इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए सवाल अगर 1-2 मार्क्स का है तो उसमें ज्यादा बड़ा उत्तर नहीं लिखे ।

7. शुरू में पेपर नहीं पढ़ना
जब पेपर हाथ में आए तो शुरू में ही पूरा पेपर न पढ़े ।
आपको कई लोगो ने कहा होगा कि शुरू के 5 मिनट पेपर पढ़ना चाहिए ,लेकिन मै कहूंगा कि मत पढ़ो पेपर को... क्यूंकि आपको नहीं पता कि पेपर में जो प्रश्न आयेगा वो आपको आएगा  या नहीं ।
अगर पेपर में 5 प्रश्न ऐसे हो गए जो आपको बिलकुल भी नहीं आते तो आपका मूड शुरू में ही खराब हो जाएगा और आते हुए प्रश्न भी गलत हो जाएंगे इसलिए शुरू में पेपर मत पढ़ो 
लेकिन जैसा कि ऊपर बताया गया है कि question को ध्यान से पढ़ें।

      तो दोस्तो अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करें और हमारी वेबसाइट को subscribe जरूर करें ।
         

        पढ़ाई करते रहें ।
all the very best


    


4 Comments

Post a comment

Previous Post Next Post