Best Motivational Story In Hindi - Student Motivation

नमस्कार  दोस्तों  स्वागत है आप सभी का Student Motivation में दोस्तों आज मैं आपको जो Motivational Story सुनाने जा रहा हूं उसे बड़े ध्यान से सुनना क्योंकि Friends मैं इतना Sure हूं कि यह Story आपकी जिंदगी में कहीं ना कहीं किसी तरह से Impact करेगी ये सिर्फ एक कहानी नहीं दोस्त बल्कि Life की reality है जो की आप इस Motivational Story  के अंत तक आपको समझ में आ जाएगी।
 Motivational Story
Best Motivational Story In Hindi



 दोस्तों  हम अक्सर अपनी छोटी- छोटी परेशानियों के अपनी किस्मत को कोसते रहते है, आज इस Motivational Story को सुनने के बाद शायद कभी ऐसा नहीं कहोगे। 


Motivational Story है भगवान बुद्ध और एक बहुत ही गरीब लड़के की जो लड़का इतना गरीब था। वह हर रोज कहीं ना कहीं से खाने के लिए कुछ इकट्ठा करता था लेकिन हर रोज उसका खाना गायब हो जाता। बाद मैं उसे पता चला कि ये सब एक चूहा कर रहा है उसने चूहे से पूछा की तु मेरा खाना चुराता है अगर तुझे चुराना ही है तो तू किसी अमीर आदमी का चुरा उसपर उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। चूहा बोला कि तेरी किस्मत में जो कुछ लिखा है, तुझे वही मिलेगा भले ही तू कितनी कोशिश करें !! तू कितना भी इकट्ठा करने की कोशिश करे तू उन्हें अपने पास नहीं रख पाएगा लड़का बहुत अचभित हुआ कि ऐसा कैसे हो सकता है ??? चूहे ने कहा कि अगर तुझे जानना ही है कि तेरी किस्मत में क्या लिखा है तो तुझे भगवान बुध के पास जाना पड़ेगा वही तुझे बता सकते हैं कि तेरी किस्मत में क्या है? तो वो महात्मा बुध से मिलने के लिए निकल पड़ा।.............. चलते-चलते जब बहुत रात हो गई थी उसे एक हवेली दिखाई दी उसने वहां के मालिक से एक रात ठहरने के लिए Permission मांगी उसे Permission मिल भी गई हवेली के मालिक ने लड़के से पूछा की वो इतनी रात को कहां जा रहा है तो उसने कहा कि मैं महात्मा बुद्ध के पास जा रहा हूं अपनी किस्मत के बारे में पूछने के लिए तो हवेली वालों ने कहा कि क्या तुम भगवान बुध से हमारा यह सवाल भी पूछोगे ? हमारी एक 16 साल की लड़की है लेकिन वो बोल नहीं सकती है तो ऐसा क्या करें जिससे इसकी आवाज लौट आये ?? उस लड़के ने कहा कि मैं आपका यह सवाल जरूर पूछूंगा और उसने उनको थैंक्स कहा और अगली सुबह वहां से निकल पड़ा रास्ते में बहुत बड़े बड़े पहाड़ थे बड़ी मुश्किल से वह एक पहाड़ी पर चढ़ा उसे वहां एक जादूगर मिला उसने लड़की से पूछा कि वह कहां जा रहा है उसने कहा कि मैं महात्मा बुध के पास जा रहा हूं अपनी किस्मत के  बारे में जानने के लिए तो जादूगर ने कहा कि क्या तुम भगवान बुध से मेरा यह सवाल पूछोगे मैं हजारों सालों से तपस्या कर रहा हूं ताकि मैं स्वर्ग जा सकूं और ज्ञान के हिसाब से अब तक तो  मुझे स्वर्ग  में चले जाना चाहिए था तो मैं स्वर्ग में जाने के लिए ऐसा क्या करूं???
 लड़के ने कहा ठीक है मैं आपका सवाल महात्मा बुध से जरूर पूछ लूंगा उस जादूगर के पास एक  छड़ी थी जिसकी हेल्प से उसने उस लड़के को बर्फ के पहाड़ों से उस पार पहुंचा दिया जब वो आगे बढ़ा तो अब उसके सामने एक बहुत बड़ा चैलेंज था आगे एक बहुत बड़ी नदी थी तभी उसकी मुलाकात हुई  एक विशालकाय कछुए से और कछुए उसे नदी पार करवाने के लिए रेडी हो गया फिर कछुए ने भी उससे पूछा वही सवाल कि तुम कहां जा रहे हो???  तो उसने कहा कि मैं बुध के पास जा रहा हूं अपनी किस्मत के बारे में जाने के लिए तो कछुए ने कहा कि क्या तुम भगवान बुध से मेरा सवाल  पूछोगे मैं 500 सालों से Dragon बनने का ट्राई कर रहा हूं अभी तक बन नहीं पाया तो मैं क्या करूं जिससे ड्रागन बन जाऊं लड़के ने कहा ठीक है मैं  अब कछुए ने लड़के को अपनी पीठ पर बैठाया और नदी के उस पार छोड़ दिया लड़का भगवान बुध के पास पहुंच गया और  वहां  बहुत सारे लोग थे बुद्ध ने कहा कि एक इंसान के सिर्फ तीन सवालों के जवाब दूंगा लड़का एकदम Shock हो गया क्योंकि उसे तो 4 सवाल पूछ थे वह सोच ने लगा कि उसे कौन से तीन सवाल पूछने चाहिए उसने कछुए के बारे में सोचा कि कछुआ 500 सालों से ड्रैगन बनने की ट्राई कर रहा है और जादूगर तो 1000 साल से स्वर्ग  में जाने की तपस्या कर रहा है और वह लड़की बिना बोले कैसे जी सकती है फिर उसने अपने बारे में सोचा की मैं  अपनी जिंदगी गुजार सकता हूं  मैं तो  भीख  मांग कर अपनी जिंदगी गुजार  सकता हूं और कछुए जादूगर और लड़की की प्रॉब्लम तो मेरे Problem से  उसने उनके तीन सवाल मुझसे पूछे खुद ने जवाब दिया कि कछुआ 500 सालों से ड्रैगन बनने की ट्राई कर रहा है पर वह अपने कवच को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है जब तक वह अपनी कवच कुछ नहीं छोड़ेगा तब तक ड्रैगन नहीं बन सकता और वह जादूगर 1000 साल से उस छड़ी को अपने पास रखे हुए हैं और छड़ी उसे स्वर्ग में जाने से रोक रही है अगर उसे स्वर्ग में जाना है तो उस छड़ी को छोड़ना होगा और जब उस लड़की को उसका जीवन साथी मिल जाएगा तो लड़की बोलना शुरू कर देंगे उस लड़के ने भगवान बहुत को थैंक्स बोला और वहां से रवाना हो गया दोबारा कछुए के पास गया और बोला कि उसने कहा चाहती हो तो बुधवार कछुए के पास गया और बोला कि भूत ने कहा है कि तुम ड्रैगन पढ़ना चाहती हो तो तुम्हें कवच को छोड़ना होगा जैसे ही कुछ भी नहीं कवच होता रहा तो उसके अंदर कीमती मोती थी कछुए ने वह मोती उस लड़की को दे दिया और वह ड्रैगन बढ़ गया उसके बाद लड़का उस जादूगर के पास गया और उसे कहा कि अगर तुम्हें सुबह जाना है तो तुम्हें छड़ी को छोड़ना होगा उसने छड़ी लड़की को दे दी और वह स्वर्ग में चला गया उसके बाद वह उसी हवेली में गया जहां उसने रात स्टे की थी जब वहां गया तो लड़की सामने आई और बोली उस रात को हमारी हवेली में तू भी आए थे ना तो इस तरह उस लड़की को वेल्स और एक Beautiful Life-Partner मिल गया। 
Student mOTivation .com
 Best Motivational Story in Hindi
Image Credits - Art n Store:Gautam Buddha Symbol of 
Peace Wall Painting with Plane Brown Frame
Life में कुछ पाने के लिए बहुत कुछ देना पड़ता है जब जादूगर ने अपनी छड़ी लड़के को दे दी तब वह स्वर्ग में जा पाया वैसे लाइफ में कुछ बहुत बड़ा करने के लिए अपने Comfort Zone से बाहर आना होता है, पानी का जहाज सबसे ज्यादा Safe किनारे के पानी में ही होता है पर जहाज को सिर्फ खड़ा रखने के लिए नहीं बनाया उसे तो बीच समंदर में लहरों को चीरते हुए आगे बढ़ने के लिए बनाया इसलिए आपको अगर कुछ बड़ा करना हो तो आपको Risk लेना ही पड़ेगा जैसे कछुए को ड्रैगन बनने के लिए अपने सुरक्षा कवच को छोड़ना पड़ा और अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी लाइफ की problems बहुत ज्यादा बड़ी है जरा एक नजर डालिये, उन लोगों पर जिनके पास रहने को घर नहीं खाने को रोटी नहीं कोई देख नहीं सकता !! कोई चल नहीं सकता !! कोई बोल नहीं सकता ..... ऐसे में आप ही बताइये कि आपकी Problems से बहुत बड़ी बहुत ज्यादा बढ़ी है।



इसलिए ऊपर वाले ने जो जीवन दिया है उसका सम्मान करो, उसे सार्थक बनाओ।
आज के लिए बस इतना ही जल्दी मिलेंगे अगले आर्टिकल में.............. 

Comments